वारेन बुफेट के 3 सीक्रेट जो उन्हें यहां तक ले आए।

0

स्टॉक मार्केट की जब भी बात किया जाए, सबसे अब्बल में Warren Buffett जी का नाम जरूर रहता है। यह दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर होने के साथ-साथ, कई सारे और गुणों से भी इन्हें जाना जाता है। जैसे 28 बिलियन डॉलर का दान दे देना, एक-एक दिन में 700, 800 किताबों के पन्ने पढ़ लेना, और ना जाने कितने सारे पब्लिक स्पीकिंग और बहुत ही अच्छे अच्छे किताबें को लिख देना। आज हम यहां पर बात करेंगे कुछ ऐसे मोड की, जो Warren Buffett जी के जीवन में आए। और उसी घटनाओं के कारण वह आज इतने सफलताओं को प्राप्त करने में सफल रहे। 

अपने शेयर्स को जल्दी बेचकर । 

Warren Buffett जी अपने 11 साल की उम्र में अपना पहला स्टॉक मार्केट में निवेश किया । और यह शेयर थे सिटी सर्विस एस के। जिनको उन्होंने कुल $38 में खरीदा था, और खरीदने के बाद यह नीचे $27 तक गिर के आ गया था। तब इन्होंने कुछ भी नहीं किया इंतजार करना सही रहेगा यही सोचकर वह इंतजार करते रहे। उसके बाद सिटी सर्विसेज के शेयर $40 तक चले गए। और यही वह जगह थी जहां पर उन्होंने सिटी सर्विसेज के सारे शेयर्स बेच डाले। लेकिन यह शहर का जो तेजी का दौर था सिटी सर्विस एस के शेयर्स को $200 तक ले गए। तभी Warren Buffett जी को समझ में आया कि कभी भी अपने शहर जल्दी में बेचना नहीं चाहिए। इसको होल्ड करकेPhilip Arthur Fisher में इसको सेल करना चाहिए। वरुण में फिट जी जो खुद को 85% Benjamin Graham 15% फील्ड ऑफिसर मानते हैं, फिल्म ऑफिसर से उन्होंने शेयर्स ना बेचने का हुनर सीखा।

अपना गुरु खुद चुनो

Warren Buffett जी 1951 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में अपना दाखिला करवाया, और यहां अब वह मिले अपने गुरु Benjamin Graham से।  उनसे मिलने से पहले ही इन्होंने इनके बहुत सारे किताबों पढ़ लिए थे। जितना काफी सारे स्टूडेंट्स के बारे में नहीं जानते थे उससे कहीं ज्यादा Warren Buffett जी बेंजामिन काम के बारे में जानते थे।  बेंजामिन ग्राहम से स्टॉक मार्केट का सिर्फ वैल्यू इन्वेस्टिंग ही नहीं उन्होंने मार्जिन आफ सेफ्टी बिजनेस मौत जैसे बहुत ही जानकर चीजों को उनके साथ सीखा। और यही वह चीज थी जो आज तक Warren Buffett जी फॉलो करते हैं। वैल्यू इन्वेस्टमेंट में वह ग्रोथ स्टॉक्स को छोड़कर ऐसे स्टॉक और ऐसे स्टेटस चुनते थे जिनके ऊपर लोगों का ध्यान नहीं है और वह अंडरवैल्यूड मार्केट में ट्रेड हो रहे हैं। उन्हीं शहरों को वह खरीद के रखते थे जब मार्केट उनको अच्छा वैल्यू दे तो उसे बेचते थे। इससे बहुत सारा मुनाफा वह बनाते थे। Investment Unblocked मैं भी स्टॉक मार्केट के सारे क्लासेस दिए जाते हैं, यहां पर केवल आप ट्रेडिंग ही नहीं इन्वेस्टमेंट और ऑप्शन ट्रेडिंग जैसे भी बहुत कुछ जानकार चीजें प्रणाली सेहत सीख पाएंगे।

 

 Warren Buffett  का मानना है कि आपको अगर स्टॉक मार्केट हो या कोई भी इंडस्ट्री हो आगे बढ़ना है तो खुद का एक रोल मॉडल चुने एक इन्फ्रेंस चुने, जो आपको सही और गलत समय में निर्णय लेने के लिए काम आए और जिसके फॉलो करके आप अपने सेक्टर में बहुत आगे जा पाए। मार्केट में आपको किसी भी तरह का स्ट्रैटेजी या किसी भी तरह की जानकारी पता ना हो फिर भी चलेगा लेकिन आपको एक रोल मॉडल या फिर एक गुरु मार्केट में बहुत ही काम आता है।

Pick you teacher for stock market investment unblocked

स्टॉक मार्केट में अपनाई इमोशन कंट्रोल करें 

 1960 के दशक में Warren Buffett  जी ने बहुत सारे कंपनी के शेयर खरीदे और उनमें बहुत अच्छा पैसा भी बनाया। लेकिन एक वक्त ऐसा आया उन्होंने एक Briskey hathway नाम के एक कंपनी में निवेश करना शुरू किया। वह कंपनी के शेयर धीरे-धीरे नीचे जाते गए, और Warren Buffett जी उन्हीं शहरों में निवेश करते गए। वह कंपनी धीरे-धीरे लॉस मेकिंग कंपनी में तब्दील हो गई और Warren Buffett जी का पैसा बहुत तेजी से गिरने लगा। और यह चीज उनके भावनाओं को बहुत ही ठेस  पहुंचाई। उन्होंने अपने भावनाओं के भाव, में बहते हुए इसी कंपनी के शेयर और खरीदे गए। शेयर जितना गिरता गया उतना खरीदे गए। 1965 में इस कंपनी में सबसे ज्यादा शेयर के हिस्सेदारी होने के कारण यह कंपनी के सारे कंट्रोल Warren Buffett  जी के हाथ में आ गया। फिर जब उनके हाथ में कंट्रोल आया उन्होंने देखा कि कंपनी टैक्सटाइल इंडस्ट्री में बहुत ही बड़ा नुकसान कर रही है,  उन्हें तुरंत ही टैक्सटाइल इंडस्ट्री को बंद करवा दिया, और उसे एक ब्रोकिंग इन्वेस्टिंग फॉर्म में तब्दील करवा दिया। आज के दिन में Briskey hathway के शेयर प्राइस तकरीबन $200000 के पास चल रहा है। भले ही उन्होंने यह कंपनी के सारे शेयर खरीद के उसको अपने कंट्रोल में लेकर उसके मैनेजमेंट में अपना होल्ड बनाते हुए इस कंपनी को अलग सेक्टर में तब्दील कर दिया। इसको सुनने में जितना आसान लग रहा है उतना आसान नहीं है। शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए    हमारा यह ब्लॉग जरूर पढ़ें

Control your emotions Investment Unblocked

इसी कारण से Warren Buffett जी हमेशा अपने इन्वेस्टर को समझाते हैं कि कभी भी कोई स्टॉक अगर गिरे और उस में बहुत नुकसान होने की संभावना हो, तो उसे मन में जितनी जल्दी हो सके छोटा सा लॉस बुक करके निकल जाए। हो सकता है आने वाले समय में आपके हाथ में जितने भी पैसे बचे हो उसमें आप और भी ज्यादा पैसा बना पाए। भले ही  Warren Buffett जी  Briskey hathway के कंपनी को सेक्टर बदल के और उसे इतने बड़े कंपनी में तब्दील कर लिए, यह हर किसी के हाथ का काम नहीं है, और ना ही इसमें कम समय या फिर कम पैसों से यह काम बन पाएगा। आपके भावनाएं आपको ज्यादा से ज्यादा संकट में फंसाती जाती हैं। इन भावनाओं को समझिए और अपने आप को इसके काबिल बनाइए, कि आगे जाकर वारेन बुफेट जी के तरह आप कोई भी शेष पर ना फंसे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

3 − 3 =