पूजा की छूटी में लोग खर्चा कर सकते हे इन् सब चीजोमे।

0

पूजा की  छूटी में लोग खर्चा कर सकते हे इन् सब चीजोमे।

 

इस पूजा के छूटी में लोगो का खर्चा थोड़ा काम रहेगा , Survey से पता चला हे के लोगो का खर्चा तक़रीबान 33% तक गिर सकता हे, इस के पीछे सब से बड़ा कारन corona virus (Covid 19) हे यह कहना गलत नहीं होगा। लेकिन इन् सब के बाबजुत आप अगर जान पाए के लोग आने वाले समय में कहा खर्चा करने वाले है, तोह आप stock market से अच्छा खासा कमा सकते हे।तोह चलिए जानते हे के लोगो का खर्चा कहा पर काम और कहा पे ज्यादा रहेगा।

durga puja expenditure

नंबर 1

कितने प्रतिसत लोग खर्चा करने के लिए तैयार हे ?

70000 लोगोग में एक survey किया गया। और इस  survey से पता चला हे की, पिछले साल 100 में से 80 लोग जहा इस पूजा के वक़्त खर्चा करने के लिए तैयार थे वही  इस पूजा में सिर्फ 60% तक लोग ही खर्चा करंगे ऐसा पता चल रहा हे। यहाँ से पूरा एक बात की स्पास्टिकारन मिल रही हे के 20% कस्टमर इस पूजा में खरीदारी में हिसे दरी नहीं लेने वाले, पिछले बार्स के हिसाब से। और रही जो हिसेदरी ले रहे हे वो कितने हद तक खर्चा करेंगे यह जानते हे यह नीस मेने सखिप में दर्शाया हे।

नंबर 2

कितने प्रतिसत तक लोग खर्चा करेंगे ?

 

Survey में  हिसेदारी लेनेवाले लोगोसे पता चला हे , इस साल खरीदारी बोहोत मात्रा में गिरने वाली हे। बोहोत सरे लोगो की नौकरी जाने और बोहोत सरे ब्यापारियों के ब्यापार गिरने यह दो बोहोत हे महत्वोपूर्ण कारन हे। survey से एक बात की पुस्टिकारन मिली हे की , तक़रीबन 15% तक लोग आने वल्व पूजा के माहौल में 10000 से लेके 50000 तक खर्चा करने की योजना में हे. 45% जो की सब से बड़ी तांडव हे वो1000 से 10000 तक का खर्चा करने की योजना में हे। और जो सब से बड़ी खर्चा करने वाले हे , वो केवल 3% लोग हे जो 50000 से ज्यादा खर्चा करने के योजना मैं हे।

how much people will spend
sector where people going to spend

ऐसेह हालतोह में  देखा गया हे लोग आपने शौक को छोड़ के ज्यादातर आपने जरूरतो को ध्यान में रख ते हे ! इसी तरह ही इस survey में जो भी परिणाम आया ।

आशा किया जा रहा ही की 20% तक लोग आने ग्रोसरी और घरेलु सामान खरीदने में खर्चा करेंगे , 15% तक की खरीदारी smart phone और consumer electronics पे खर्चा करेंगे। 10 % घर को नए तारीखे से सजाने और renovation करने में खर्चा करेंगे ।

उसी तरह से कुछ sector ऐसे हे जिसमे लोगोकी खरीदारी काम होती हुई दिखेगी , survey परिणाम के अनुसार वो sectors हे , auto, jewelry और  Property. इस की वझे साफ़ हे, लोगो के पास पैसे काम होने के करना यशा मार्किट के प्रति और खर्चे के प्रति ऐसा बर्ताव रहेग।

 

लेकिन जो सब से आश्चर्यजनक बात हे , के जितने भी लोगोका  survey में भागीदारी रही , उन् में से ज्यादाता लोग Online   खरीदारी में ध्यान ज्यादा राख रहे है। तो असा  किया जा रहा हे के जो भागीदारी रहीथी पिछले साल Online बाज़र में वो 27% तक बढ़ा था 2019 में , वही भागीदारी इस साल 50% तक बढ़ ने की आशा किया जा रहा हे।

 

तो इन् सब से पता चल रहा हे।, लोगो का जो भी रहेगा खर्चा करने का प्रक्रिया , ज्यादा तर Online रहेगा और आशा किया जा रहा हे की इस का लाभ बड़े ब्यबसय और छोटे ब्यबसाय के लोग अचे तारा से उठा पायेंग। तो आप औगेर investor हे , तो जाहिर सी बात हे लोगोग के जरूरत को ड़याँ में रख ते हुए इसे कम्पनी चुन के Stock market में निवेश करें । लोगोका जो  capex अव्सकता के तरफ ज्यादा रहेगा, न के सोख  पुरे करने मे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

fourteen − 3 =