शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

0

 एक साधारण सा सवाल है और इसका उत्तर भी बहुत ही साधारण है! लेकिन जब कभी भी इस सवाल का जवाब साधारण तरीके से दिया जाता है, पता नहीं क्यों लोग इसे स्वीकार नहीं कर पाते !  क्योंकि लोगों को इस सवाल के पीछे जानकारी के तौर में कुछ स्टॉक्स के नाम जानने की जिज्ञासा रहती है! मैं चाहूं तो यहां पर कुछ टॉक्स आपको सलाह भी कर सकता हूं! लेकिन यह सलाह आपके सवाल का उत्तर नहीं होगा! और ना ही आप इस सवाल से कभी पीछा छुड़वा पाएंगे! इस सवाल का जवाब स्टॉक मार्केट के मूल में है! मैं यहां पर आपको बहुत ही साधारण तरीके से स्टॉक मार्केट में कैसे पैसे कमाया जाए संक्षेप में बताऊंगा!

 स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग

 स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के जरिए भी पैसे कमाया जा सकता है! यहां ट्रेडिंग मतलब एक स्टॉक को खरीद के उसे ऊंचे दामों में भेजना, या फिर किसी स्टाफ को बेचकर उसे कम दाम में खरीदना! इसके बीच में हुए लाभ और खेती को परिणाम स्वरूप स्वीकार करना! इस संपूर्ण चक्र को ट्रेडिंग कहा जाता है!  भले ही ट्रेडिंग सुनने में बहुत ही आसान लगता हो, लेकिन है बहुत कठिन! इसे करने के लिए बहुत सारी चीजों को सीखना होता है, और उसके साथ ही आपको उसके लिए खुद को तैयार करना होता है! स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग करने के लिए लोग टेक्निकल एनालिसिस सीखते हैं! टेक्निकल एनालिसिस एक ग्राफिकल चार्ट होता है जिसमें तरह-तरह के कैंडल्स बनते हैं! उनमें से कुछ बुल कैंडल होते हैं जो मार्केट के तेजी को दर्शाते हैं, और उनमें कुछ बेयर कैंडल भी होते हैं जो मार्केट के मंदिर को दर्शाते हैं! बाजार के इस उतार-चढ़ाव में बहुत सारे निवेशक ट्रेडिंग करने के लिए हर रोज सवेरे 9:15 से 3:30 बजे तक इसमें भागीदारी करते हैं! अगर ट्रेडिंग को हम सही तरह से जाने तो यह कई तरीके के हो सकते हैं, जिनमें से मूल ट्रेडिंग 3 तरह के होते हैं! इंट्राडे ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग, पोजीशनल ट्रेडिंग! 

 इंट्राडे ट्रेडिंग :- 

 इंट्राडे ट्रेडिंग जिस दिन आप स्टॉक खरीदते हो उसी दिन स्टॉक को बेस के लाभ और खेती का हिसाब कर लेना, इसको निवेशक इंट्राडे ट्रेडिंग कहते हैं! यह बहुत ही जोखिम भरा होता है इसके लिए बहुत ही तजुर्बे की जरूरत होती है!  तजुर्बे और सही ज्ञान से आप अगर इंट्राडे ट्रेडिंग करते हो तो यहां पर बहुत अच्छा फायदा करने का उपाय रहता है!  लेकिन ऐसा सुनने में आता है कि लगभग 95% इंट्राडे ट्रेडर स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग में पैसा गांव आते हैं! इसलिए नए स्टॉक मार्केट के निवेशकों को इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए मना किया जाता है!

 स्विंग ट्रेडिंग

 स्विंग ट्रेडिंग कोई स्टॉक को आप खरीदते हो और उसे एक 2 दिन या 10 15 दिन के अंदर उसे बेचते हो उससे आप लाभ या खेती बनाते हो, तो उसे सुन ट्रेडिंग कहा जाता है!  स्विंग ट्रेडिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग से थोड़ा कम खतरा होता है! यहां पर पैसे बनाने की उम्मीद ज्यादा होती है इसलिए ज्यादातर नए निवेशक इस ट्रेडिंग में पैसे कमाने के लिए आते हैं! मार्केट जब सही रहता है तो आप खरीदे हुए शेयर्स में इंतजार करने पर इसका खरीदा हुआ मूल्य फिर से मिल जाता है ! लेकिन जब मार्केट खराब होता है तब आपके खरीदे हुए मूल्य मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है और शेयर के मूल्य बहुत गिरते हुए दिखाई देते हैं! इसके चलते बहुत सारे ट्रेडर में निवेशक तब्दील हो जाते हैं ! बाजार की तेजी में बहुमूल्य में खरीदते हुए शेर को अपने पास रखने के वजह से ऐसा लोगों के साथ होता है! इसलिए नए ट्रेडर और निवेशकों को स्विंग ट्रेडिंग और इंट्राडे करने के दौरान स्टॉपलॉस का इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है!

 पोजीशनल ट्रेडिंग

 पोजीशनल ट्रेडिंग करने के लिए केवल टेक्निकल एनालिसिस जान लेना काफी नहीं होता! इस ट्रेडिंग को करने के लिए आपको शेयर मूल्य के पीछे रहने वाले कंपनी के बारे में फंडामेंटल एनालिसिस जानकारी रखना बहुत ही जरूरी है! जिसके चलते अगर बाजार में कोई गिरावट आती है फंडामेंटल कंपनी का स्ट्रांग होने के कारण मार्केट के रिकवर होते ही आपके निवेश किए हुए शेयर में वह मूल्य फिर से दिखाई देने लगते हैं! पोजीशनल ट्रेडिंग में समय अवधि 2 महीने 6 महीने या फिर 1 साल तक निवेशक अपना मुनाफा करने के लिए जमे रहते हैं! इसमें इंट्राडे ट्रेडिंग और स्विंग ट्रेडिंग से ज्यादा ही उपाय है लाभ करने का! किंतु इसमें समय की अवधि ज्यादा होने के कारण ज्यादातर लोग पोजीशनल ट्रेडिंग करने के लिए आग्रह नहीं लेते!

स्टॉप लॉस

 अगर आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करेंगे चाहे वह स्विंग ट्रेडिंग हो इंट्राडे ट्रेडिंग हो या पोजीशनल ट्रेडिंग, आप अगर टॉप प्लस का इस्तेमाल नहीं करते तो यहां पर आपका जो भी निवेश है वह सारा डूब जाने का बहुत ही बड़ा चांस है! स्टॉप लॉस आपके निवेश किए हुए पैसों को सेफ रखता है ! स्टॉप लॉस ना केवल आपके निवेश को सिर्फ रखता है बल्कि वह आपके कमाए हुए प्रॉफिट को भी मार्केट में गवाने के चांसेस कम कर देता है! ! स्टॉप लॉस का इस्तेमाल और स्टॉपलॉस कहां पर लगाएं इसके बारे में ज्ञात रहना बहुत ही जरूरी है! www.investmentunblocked.com ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट के टेक्निकल एनालिसिस और फंडामेंटल एनालिसिस के संपूर्ण कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन में देते हैं! जहां पर आप बहुत ही सामान्य भाषा में शेयर बाजार को सीखना और समझने का मौका मिलता है!

स्टॉप लॉस Investment Unblocked

शेयर बाजार में इन्वेस्टर बन्ना 

 जहां शेयर बाजार में लोग शेयर खरीद के और बेच के पैसा बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं, वही निवेशक या इन्वेस्टर अपना इन्वेस्टमेंट किए हुए पैसों को चक्रवर्ती हार में उससे बढ़ाने की कोशिश में लगा रहता है! वह हर बार स्टॉक खरीदते भेजता नहीं है, वह अच्छे कंपनी में पैसे निवेश करता है और वह कंपनी को बढ़ने तक इंतजार करता है! जब कंपनी बढ़कर बहुत बड़ी ब्रांड बन जाती है तब उसका निवेश बहुत ही परिमाण में बढ़ जाता है! इसके बाद भी वह देखता है कि यह कंपनी यहां पर ही ऐसे ही बढ़ती जाएगी या फिर यहां से गिरने के चांसेस इसके हैं! अगर कंपनी ऐसे ही बढ़ती जाएगी तो वह कभी भी अपना निवेश किया हुआ पैसा कंपनी के शेयर से नहीं निकालता! एक निवेशक एक ट्रेडर से बहुत ही अलग सोचता है! जहां ट्रेडर छोटे प्रॉफिट के लिए शेयर बेच देता है वहां इन्वेस्टर शेयर में लॉन्च होने के बाद भी उसको खरीदते रहता है क्योंकि वह शेयर के मूल को नहीं शेयर के पीछे जो कंपनी है उसे तोता है! इन्वेस्टमेंट अनब्लॉक्ड! इसके लिए फंडामेंटल एनालिसिस कोर्स प्रोवाइड करता है! इस कोर्स में आप जानेंगे कि कैसे एक कंपनी के मैनेजमेंट को एनालिसिस किया जाता है! कैसे कंपनी के बिजनेस मॉड्यूल कोशिश किया जाता है! और उसके बाद के प्राइस को वैल्यूएशन करके खरीदा जाता है!

 शेयर बाजार में कैसे पैसा कमाए

 मुझे पता है आपको इस सवाल का जवाब चाहिए था, परंतु इस सवाल का जवाब समझने के लिए ऊपर दिए गए सारे जानकारी को समझना बहुत ही आवश्यकता है! आप ट्रेडिंग करें या फिर इन्वेस्टमेंट सबसे आसान तरीका स्टॉक मार्केट में पैसे कमाने का यह है, कि आप सस्ते में खरीदे और जब महंगा हो जाए भेज दे! यह सुनने में आसान लगता है लेकिन बाजार में जो कोई भी हिस्सेदारी लेता है वह हमेशा महंगी चीजों के पीछे भागता है! इसके पीछे कहीं कारण है, जैसे के बहुत सारे लोग जिस तरफ भागते हैं ज्यादातर नए निवेशक और ट्रेडर उसी के पीछे चले जाते हैं! और सस्ते खरीदने का जो सोच है उसे भूल जाते हैं! 

स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट में कैसे पैसा कमाए Investment Unblocked

 ट्रेडिंग में कैसे पैसे कमाए जाए

 आप अगर ट्रेडिंग में पैसा कमाना चाहते हैं तो पहले आप इंट्राडे ट्रेडिंग ना करें! स्विंग ट्रेडिंग और पोजीशनल ट्रेडिंग में मार्केट को पहचाने और अपना जो कुछ भी फार्मूला यस्टरडेज है उसे बार-बार इस्तेमाल करें! अगर मेरी राय माने तो पहले सेटिंग्स इंप्लीमेंटेशन करने से पहले खुद से पेपर में ट्रेडिंग करें! जहां पर आप हिसाब लिखे के कितने शहर खरीदते हैं कितने शेर भेजते हैं जोके रियल में ना हो! इससे बाजार में होने वाली हरकतों को आप अच्छी तरह से देख पाएंगे! और उसके साथ आपका जो स्ट्रेटजी है और खुद को अच्छे से पहचानने का मौका मिलेगा! और इस बैटरी को इस्तेमाल में लाते वक्त स्टॉपलॉस का व्यवहार अच्छी तरह से सीख ले! जब एक बार एक्सटीजी में आप प्रॉफिट करते जाओगे उसे बार-बार रिपीट करें ! जब मार्केट समझ में आ जाए तब आप इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए कोशिश कर सकते हैं!

 स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट में कैसे पैसा कमाए

 स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट में पैसे कमाना बहुत ही आसान है, यह सुनने में आपको बहुत ही अजीब लग रहा हो क्योंकि बहुत सारे लोग इसमें पैसा गवाते हैं लेकिन आप कैसे कह रहे हैं कि बहुत ही आसान है? इस सवाल का जवाब यह है! कि लोग ज्यादातर कही हुई बातों पर यकीन करते हैं और इसी कारण उनका लॉस होता है! और आखिर में वह बाजार को कोसते हैं!

 स्टॉक मार्केट इन्वेस्टमेंट में पैसे कमाने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन किताब है धंधों इन्वेस्टर, जो कि एक एन आर आई भारतीय ने लिखा है! उसमें उन्होंने स्पष्ट भाषा में कहा है कि जब जो सेक्टर या फिर जो कंपनी खराब परिस्थिति में चल रही हो लेकिन कंपनी अच्छी हो ऐसे कंपनी और ऐसे स्टॉक में आप निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं! इसे कहीं सारे बहुत ही सुंदर तरीके से उदाहरण में उन्होंने कुछ लोगों और कुछ सेक्टर और कुछ कंपनियों का नाम, और बनाए हुए पैसों का मूल्य भी बताए हैं! मेरे स्टॉक मार्केट के 10 साल के तजुर्बे के हिसाब से, मैं हर एक स्टॉक मार्केट के इन्वेस्टर चाहे वह नए हो या पुराने इस किताब को पढ़ने की सलाह दूंगा! आशा करता हूं! 

 यह जो कुछ भी इंफॉर्मेशन मैंने आपको यहां पर दिया है वह आपके लिए लाभदायक हो! अगर इसमें कोई चीज आपको अच्छी लगी है या फिर आपका कुछ सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में आप अपना सुझाव दे सकते हैं!

Leave A Reply

Your email address will not be published.

18 − three =